सामाजिक मुद्दों और
क़ानून के बारीक पहलुओं पर जिस तरह की बेहतरीन फिल्में निर्माता-निर्देशक बलदेव
राज चोपड़ा ने बनाईं, बॉलिवुड
में वैसी मिसाल और कोई नहीं मिलती….आज से करीब 35 साल पहले चोपड़ा ने मुस्लिम
समाज से जुड़े ऐसे विषय पर फिल्म ‘निकाह’ बनाई जिसे छूने की पहले शायद किसी ने हिम्मत नहीं दिखाई थी…ये विषय था निकाह-ए-हलाला…
क़ानून के बारीक पहलुओं पर जिस तरह की बेहतरीन फिल्में निर्माता-निर्देशक बलदेव
राज चोपड़ा ने बनाईं, बॉलिवुड
में वैसी मिसाल और कोई नहीं मिलती….आज से करीब 35 साल पहले चोपड़ा ने मुस्लिम
समाज से जुड़े ऐसे विषय पर फिल्म ‘निकाह’ बनाई जिसे छूने की पहले शायद किसी ने हिम्मत नहीं दिखाई थी…ये विषय था निकाह-ए-हलाला…
निकाह-ए-हलाला पर और ज़िक्र
करने से पहले आपको ‘निकाह’ की शॉर्ट में स्टोरी बता देता हूं…शरिया क़ानून पर
आधारित निकाह के तीन अहम किरदार हैं…हैदर (राज बब्बर), निलोफर (सलमा आग़ा) और वसीम (दीपक
पराशर)…हैदर और निलोफर कॉलेज में साथ-साथ पढ़ते है…हैदर एक जाना माना शायर
है…हैदर दिल ही दिल निलोफर को चाहता है…लेकिन उसे ये नहीं पता कि निलोफर की
मुहब्बत वसीम है…नवाब वसीम से निलोफर की जल्द ही शादी हो जाती है…उधर हैदर एक
मैग्जीन का सम्पादक बन जाता है….
करने से पहले आपको ‘निकाह’ की शॉर्ट में स्टोरी बता देता हूं…शरिया क़ानून पर
आधारित निकाह के तीन अहम किरदार हैं…हैदर (राज बब्बर), निलोफर (सलमा आग़ा) और वसीम (दीपक
पराशर)…हैदर और निलोफर कॉलेज में साथ-साथ पढ़ते है…हैदर एक जाना माना शायर
है…हैदर दिल ही दिल निलोफर को चाहता है…लेकिन उसे ये नहीं पता कि निलोफर की
मुहब्बत वसीम है…नवाब वसीम से निलोफर की जल्द ही शादी हो जाती है…उधर हैदर एक
मैग्जीन का सम्पादक बन जाता है….
वसीम अपने नये बिजनेस में काफी बिजी हो जाता
है…शादी की पहली सालगिरह पर निलोफर एक पार्टी रखती है…सारे मेहमान आ जाते है
लेकिन वसीम ही नहीं आ पाता है…मेहमानों के सवालों से तंग आकर निलोफर खुद को एक
कमरे में बंद कर लेती है…मेहमान इसे अपनी तौहीन समझ कर वहां से चले जाते
हैं…वसीम जब घर पहुंचता है तो घर खाली होता है…इस बात को लेकर निलोफर और वसीम
में तकरार शुरू हो जाती है…तैश में आकर वसीम निलोफर को तीन बार तलाक कह देता है, जिसके बाद शरियत के अनुसार निलोफर का वसीम से तलाक
हो जाता है…
है…शादी की पहली सालगिरह पर निलोफर एक पार्टी रखती है…सारे मेहमान आ जाते है
लेकिन वसीम ही नहीं आ पाता है…मेहमानों के सवालों से तंग आकर निलोफर खुद को एक
कमरे में बंद कर लेती है…मेहमान इसे अपनी तौहीन समझ कर वहां से चले जाते
हैं…वसीम जब घर पहुंचता है तो घर खाली होता है…इस बात को लेकर निलोफर और वसीम
में तकरार शुरू हो जाती है…तैश में आकर वसीम निलोफर को तीन बार तलाक कह देता है, जिसके बाद शरियत के अनुसार निलोफर का वसीम से तलाक
हो जाता है…
बाद में वसीम को अपनी
गलती का एहसास होता है…तलाकशुदा निलोफर को हैदर अपनी मैग्जीन में जॉब ऑफर करता
है…इसी दौरान निलोफर को एहसास होता है कि हैदर अब भी उससे मुहब्बत करता है…
गलती का एहसास होता है…तलाकशुदा निलोफर को हैदर अपनी मैग्जीन में जॉब ऑफर करता
है…इसी दौरान निलोफर को एहसास होता है कि हैदर अब भी उससे मुहब्बत करता है…
उधर, वसीम चाहता है कि
निलोफर दोबारा उसकी ज़िंदगी मे आ जाए, इसके लिए वो इमाम से सलाह लेने जाता है…इमाम वसीम
को शरिया क़ानून की जटिलता के बारे में बताते हैं कि किस तरह एक महिला को तलाक
देने के बाद उससे दोबारा निकाह करना मुश्किल हो जाता है…इसके लिए महिला को पहले
किसी और शख्स से शादी करनी होगी, फिर वो शख्स उसे तलाक देगा,
उसी के बाद महिला पहले पति से शादी करने की इजाज़त होगी…इसे निकाह-ए- हलाला कहते हैं…
निलोफर दोबारा उसकी ज़िंदगी मे आ जाए, इसके लिए वो इमाम से सलाह लेने जाता है…इमाम वसीम
को शरिया क़ानून की जटिलता के बारे में बताते हैं कि किस तरह एक महिला को तलाक
देने के बाद उससे दोबारा निकाह करना मुश्किल हो जाता है…इसके लिए महिला को पहले
किसी और शख्स से शादी करनी होगी, फिर वो शख्स उसे तलाक देगा,
उसी के बाद महिला पहले पति से शादी करने की इजाज़त होगी…इसे निकाह-ए- हलाला कहते हैं…
इसी बीच हैदर की ओर से
निलोफर से शादी की इच्छा जताई जाती है…दोनों अपने अभिभावकों की रज़ामंदी मिलने
के बाद निकाह कर लेते हैं…इसी दौरान निलोफर को वसीम चिट्ठी भेजता है जिसमें
दोबारा निकाह की इच्छा जताता है…हैदर ये चिट्ठी पढ़ लेता है और समझता है कि
निलोफर और वसीम अब भी मुहब्बत करते हैं…हैदर फिर वसीम को बुलाता है और निलोफर के
सामने तलाक देने की पेशकश करता है…हैदर की इस पेशकश को ठुकराते हुए निलोफर की ओर
से हैदर और वसीम दोनों से सवाल किए जाते हैं…निलोफर कहती है कि दोनों ही ऐसे पेश
आ रहे हैं कि जैसे कोई वो औरत नहीं बल्कि कोई प्रॉपर्टी है…निलोफर फिर अपना
फैसला सुनाती है कि वो हैदर के साथ ही रहना चाहती है…वसीम फिर निलोफर की भावनाओं
को सम्मान देते हुए उसे और हैदर को शुभकामनाएं देता है और दोनों की ज़िंदगी से दूर
चला जाता है…
निलोफर से शादी की इच्छा जताई जाती है…दोनों अपने अभिभावकों की रज़ामंदी मिलने
के बाद निकाह कर लेते हैं…इसी दौरान निलोफर को वसीम चिट्ठी भेजता है जिसमें
दोबारा निकाह की इच्छा जताता है…हैदर ये चिट्ठी पढ़ लेता है और समझता है कि
निलोफर और वसीम अब भी मुहब्बत करते हैं…हैदर फिर वसीम को बुलाता है और निलोफर के
सामने तलाक देने की पेशकश करता है…हैदर की इस पेशकश को ठुकराते हुए निलोफर की ओर
से हैदर और वसीम दोनों से सवाल किए जाते हैं…निलोफर कहती है कि दोनों ही ऐसे पेश
आ रहे हैं कि जैसे कोई वो औरत नहीं बल्कि कोई प्रॉपर्टी है…निलोफर फिर अपना
फैसला सुनाती है कि वो हैदर के साथ ही रहना चाहती है…वसीम फिर निलोफर की भावनाओं
को सम्मान देते हुए उसे और हैदर को शुभकामनाएं देता है और दोनों की ज़िंदगी से दूर
चला जाता है…
खैर ये तो रही फिल्म की
बात…
बात…
अब बात असल जिंदगी में
निकाह-ए-हलाला के एक स्याह पहलू की…किस तरह चंद लोग जिनसे उम्मीद की जाती है कि वो
औरों को नेकी और ईमानदारी के रास्ते पर ले जाएंगे, वही खुद निकाह-ए-हलाला के नाम पर दूसरों की मजबूरी का
अपने फायदे के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं…ना सिर्फ़ पैसे के लिए बल्कि ये तलाकशुदा
महिलाओं की मजबूरी का फायदा उठाते हुए उनके साथ एक रात गुजारते हैं…इन मुस्लिम
महिलाओं का कसूर इतना है कि वे इस्लामी कानून के तहत अपनी शादियों को बचाना चाहती हैं…
निकाह-ए-हलाला के एक स्याह पहलू की…किस तरह चंद लोग जिनसे उम्मीद की जाती है कि वो
औरों को नेकी और ईमानदारी के रास्ते पर ले जाएंगे, वही खुद निकाह-ए-हलाला के नाम पर दूसरों की मजबूरी का
अपने फायदे के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं…ना सिर्फ़ पैसे के लिए बल्कि ये तलाकशुदा
महिलाओं की मजबूरी का फायदा उठाते हुए उनके साथ एक रात गुजारते हैं…इन मुस्लिम
महिलाओं का कसूर इतना है कि वे इस्लामी कानून के तहत अपनी शादियों को बचाना चाहती हैं…
इंडिया टुडे की स्पेशल
इंवेस्टीगेटिव टीम की तहकीकात से ये सब सामने आया है…इससे जुड़े स्टिंग ऑपरेशन
को बुधवार को ‘इंडिया टुडे’ और ‘आज तक’ चैनलों पर प्रसारित किया गया…
इंवेस्टीगेटिव टीम की तहकीकात से ये सब सामने आया है…इससे जुड़े स्टिंग ऑपरेशन
को बुधवार को ‘इंडिया टुडे’ और ‘आज तक’ चैनलों पर प्रसारित किया गया…
अंडर कवर रिपोर्टर्स ने
छुपे कैमरे से दिखाया कि ये लोग निकाह-ए- हलाला की विवादित प्रक्रिया का हिस्सा बनने
के लिए 20,000 से
लेकर डेढ़ लाख रुपए तक की रकम चार्ज भी करते हैं…जो खुद ये काम करने के लिए
तैयार दिखे उनमें मुरादाबाद से सटे लालबाग में मदीना मस्जिद के इमाम मोहम्मद नदीम,
दिल्ली के जामिया नगर में मौलाना की काबिलियत रखने वाले ज़ुबेर कासमी,
दिल्ली के दारूल उलूम महमूदिया मदरसे से जुड़े मोहम्मद मुस्तकीम और
हापुड़ ज़िले के सिखेड़ा गांव में मदरसा चलाने वाले मोहम्मद जाहिद शामिल हैं…
छुपे कैमरे से दिखाया कि ये लोग निकाह-ए- हलाला की विवादित प्रक्रिया का हिस्सा बनने
के लिए 20,000 से
लेकर डेढ़ लाख रुपए तक की रकम चार्ज भी करते हैं…जो खुद ये काम करने के लिए
तैयार दिखे उनमें मुरादाबाद से सटे लालबाग में मदीना मस्जिद के इमाम मोहम्मद नदीम,
दिल्ली के जामिया नगर में मौलाना की काबिलियत रखने वाले ज़ुबेर कासमी,
दिल्ली के दारूल उलूम महमूदिया मदरसे से जुड़े मोहम्मद मुस्तकीम और
हापुड़ ज़िले के सिखेड़ा गांव में मदरसा चलाने वाले मोहम्मद जाहिद शामिल हैं…
बुलंदशहर के तिलगांव में
मेवातियन मस्जिद के इमाम जहीरूल्लाह ने इंडिया टुडे के अंडर कवर रिपोर्टर्स के सामने
निकाह-ए-हलाला के लिए प्रस्तावित दूल्हे के तौर पर एक शख्स को पेश किया…आरिफ़ नाम
के इस शख्स ने बड़ी उम्र के बावजूद अपनी मर्दानगी को लेकर ढींगे हांकने में कमी
नहीं की…आरिफ़ ने ‘सर्विस’ देने के लिए अपनी फीस 25000 रुपए बताई…
मेवातियन मस्जिद के इमाम जहीरूल्लाह ने इंडिया टुडे के अंडर कवर रिपोर्टर्स के सामने
निकाह-ए-हलाला के लिए प्रस्तावित दूल्हे के तौर पर एक शख्स को पेश किया…आरिफ़ नाम
के इस शख्स ने बड़ी उम्र के बावजूद अपनी मर्दानगी को लेकर ढींगे हांकने में कमी
नहीं की…आरिफ़ ने ‘सर्विस’ देने के लिए अपनी फीस 25000 रुपए बताई…
ये पोस्ट लिखने का मतलब
यही है कि धर्म कोई भी हो अगर उसमें कुछ लोग उजला चोला पहन कर स्याह कामों में लगे
हैं तो उन्हें बेनकाब करने के लिए उसी धर्म के जागरूक लोगों को सामने आना
चाहिए…कोई धर्म किसी शख्स को ये अनुमति नहीं देता कि दूसरे की मजबूरी का
इस्तेमाल अपने फायदे के लिए करे…मुस्लिम समाज के युवा वर्ग को खास तौर पर ऐसे
लोगों के ख़िलाफ़ मुहिम छेड़नी चाहिए…
यही है कि धर्म कोई भी हो अगर उसमें कुछ लोग उजला चोला पहन कर स्याह कामों में लगे
हैं तो उन्हें बेनकाब करने के लिए उसी धर्म के जागरूक लोगों को सामने आना
चाहिए…कोई धर्म किसी शख्स को ये अनुमति नहीं देता कि दूसरे की मजबूरी का
इस्तेमाल अपने फायदे के लिए करे…मुस्लिम समाज के युवा वर्ग को खास तौर पर ऐसे
लोगों के ख़िलाफ़ मुहिम छेड़नी चाहिए…
निकाह-ए-हलाला : क्या है हक़ीक़त, क्या है फ़साना?
शरिया क़ानून के मुताबिक
अगर पति की ओर से पत्नी के लिए ‘तलाक’ शब्द का इस्तेमाल किया जाता है, होशोहवास में या तैश के वश में
आकर, तो वो ‘इद्दत’ की तीन महीने की मुद्दत में तलाक को रद्द कर सकता है…इद्दत की
मुद्दत सिर्फ एक ही सूरत में बढ़ाया जा सकता है अगर महिला पत्नी गर्भवती
हो…इद्दाह की मुद्दत तब तक रहती है जब तक महिला बच्चे को जन्म नहीं दे देती…
अगर पति की ओर से पत्नी के लिए ‘तलाक’ शब्द का इस्तेमाल किया जाता है, होशोहवास में या तैश के वश में
आकर, तो वो ‘इद्दत’ की तीन महीने की मुद्दत में तलाक को रद्द कर सकता है…इद्दत की
मुद्दत सिर्फ एक ही सूरत में बढ़ाया जा सकता है अगर महिला पत्नी गर्भवती
हो…इद्दाह की मुद्दत तब तक रहती है जब तक महिला बच्चे को जन्म नहीं दे देती…
तलाक-इद्दत का प्रावधान
पति के लिए चेतावनी की तरह होता है कि वो पत्नी को स्थायी तौर पर तलाक ना दे…अगर
पति की ओर से पत्नी की ओर मुखातिब होते हुए तीन बार तलाक लगातार कहा जाता है तो वो
तलाक पूरा माना जाता है…फिर ऐसा जोड़ा ना तो इद्दत की मुद्दत से दोबारा शादी कर
सकता है और ना ही अपनी दोनों की रज़ामंदी से…
पति के लिए चेतावनी की तरह होता है कि वो पत्नी को स्थायी तौर पर तलाक ना दे…अगर
पति की ओर से पत्नी की ओर मुखातिब होते हुए तीन बार तलाक लगातार कहा जाता है तो वो
तलाक पूरा माना जाता है…फिर ऐसा जोड़ा ना तो इद्दत की मुद्दत से दोबारा शादी कर
सकता है और ना ही अपनी दोनों की रज़ामंदी से…
अगर फिर वो दोनों दोबारा
साथ रहना चाहते हैं तो उन्हें निकाह-ए-हलाला का अमल करना होता है…इसके तहत महिला
को किसी दूसरे शख्स से शादी कर उससे तलाक लेना होता है…निकाह-ए-हलाला का
प्रावधान शरिया कानून में इसीलिए किया गया है कि कोई पति तलाक को हल्के में ना ले
और कोई पत्नी ऐसी स्थिति ना आने दे जिससे कि तलाक की नौबत आए…
साथ रहना चाहते हैं तो उन्हें निकाह-ए-हलाला का अमल करना होता है…इसके तहत महिला
को किसी दूसरे शख्स से शादी कर उससे तलाक लेना होता है…निकाह-ए-हलाला का
प्रावधान शरिया कानून में इसीलिए किया गया है कि कोई पति तलाक को हल्के में ना ले
और कोई पत्नी ऐसी स्थिति ना आने दे जिससे कि तलाक की नौबत आए…
हालांकि निकाह-ए-हलाला को
लेकर कई तरह की भ्रांतियां भी हैं…कई लोग समझते हैं कि निकाह-ए-हलाला तीन लोगों
के बीच का अरेंजमेंट (जोड़ा और अन्य शख्स) है…जिसके जरिए पत्नी कानूनी तौर पर
अपने पति से दोबारा शादी कर सकती है…
लेकर कई तरह की भ्रांतियां भी हैं…कई लोग समझते हैं कि निकाह-ए-हलाला तीन लोगों
के बीच का अरेंजमेंट (जोड़ा और अन्य शख्स) है…जिसके जरिए पत्नी कानूनी तौर पर
अपने पति से दोबारा शादी कर सकती है…
ये सबसे बड़ी भ्रांति
है…इस्लाम हलाला को अरेंजमेंट प्रेक्टिस के तौर पर नहीं देखता…किसी महिला के
पहले पति के लिए उससे दोबारा शादी करने की सख्त शर्त होती है कि या तो उसका दूसरा
पति अपनी मर्जी से तलाक दे या दूसरे पति की मौत हो जाए…सिर्फ यही सूरत है कि एक
महिला अपने पहले पति से दोबारा शादी कर सकती है…इस मामले में किसी भी तरह के
अरेंजमेंट को इजाज़त नहीं दी जा सकती…
है…इस्लाम हलाला को अरेंजमेंट प्रेक्टिस के तौर पर नहीं देखता…किसी महिला के
पहले पति के लिए उससे दोबारा शादी करने की सख्त शर्त होती है कि या तो उसका दूसरा
पति अपनी मर्जी से तलाक दे या दूसरे पति की मौत हो जाए…सिर्फ यही सूरत है कि एक
महिला अपने पहले पति से दोबारा शादी कर सकती है…इस मामले में किसी भी तरह के
अरेंजमेंट को इजाज़त नहीं दी जा सकती…
दूसरा बड़ा मिथक भी पहले
से ही जुड़ा है…कई मर्द समझते हैं कि वो अपनी पत्नी के खिलाफ तलाक शब्द का
इस्तेमाल अपने हिसाब से जब चाहे, जैसे चाहे कर सकते हैं…ऐसा करते हुए उन्हें कोई परिणाम भुगतने नहीं
पड़ेंगे…यहां इस्लामी प्रावधान साफ़ है…इसके मुताबिक अरेंज्ड हलाला गैर
क़ानूनी, पाप और बड़ी भूल है…जायज़ हलाला वही माना जाएगा
कि जब महिला और उसके दूसरे पति के बीच शारीरिक संबंध स्थापित हुए हों…अगर महिला
का पहला पति उसे दोबारा अपनी पत्नी के तौर पर स्वीकार करता है तो ये प्रावधान
हमेशा पहले पति के लिए भावनात्मक आघात रहेगा…क्यों उसने तलाक को हल्के में लेते
हुए तीन बार उसे बोला था…
#हिन्दी_ब्लॉगिंग
से ही जुड़ा है…कई मर्द समझते हैं कि वो अपनी पत्नी के खिलाफ तलाक शब्द का
इस्तेमाल अपने हिसाब से जब चाहे, जैसे चाहे कर सकते हैं…ऐसा करते हुए उन्हें कोई परिणाम भुगतने नहीं
पड़ेंगे…यहां इस्लामी प्रावधान साफ़ है…इसके मुताबिक अरेंज्ड हलाला गैर
क़ानूनी, पाप और बड़ी भूल है…जायज़ हलाला वही माना जाएगा
कि जब महिला और उसके दूसरे पति के बीच शारीरिक संबंध स्थापित हुए हों…अगर महिला
का पहला पति उसे दोबारा अपनी पत्नी के तौर पर स्वीकार करता है तो ये प्रावधान
हमेशा पहले पति के लिए भावनात्मक आघात रहेगा…क्यों उसने तलाक को हल्के में लेते
हुए तीन बार उसे बोला था…
#हिन्दी_ब्लॉगिंग
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